• Welcome To Mahila Nagrik Sahakari Bank Maryadit
  • ho@mnsbmmahasamund.com
  • 07723 - 299799, 223237

Bank History

किसी भी परहित परिकल्पना का प्रादुर्भाव अनायस ही नहीं होता , निश्चय ही इसमें दैविय शक्ति की प्रेरणा होती है । इसी प्रेरणा से अभिभूत होकर दिनांक 31.3.1997 को महिला नागरिक सहकारी बैंक मर्यादित महासमुंद का पंजीयन हुआ एवं पंजीयन पश्चात दिनांक 26.6.1998 से बैंक अस्तित्व में आया । इस कार्य को सम्पादित करने में बैंक के संस्थापक एवं वर्तमान अध्यक्ष श्रीमती अरुणा शुक्ला तथा पूर्व अध्यक्ष श्रीमती रंजना शर्मा तथा श्रीमती अनिता जी रावटे एवं उनके सहयोगी संचालक मंडल के समस्त सदस्यों के योगदान एवं परिश्रम से ही यह सुखद स्वप्न साकार हुआ है ।

 

सहकारिता का एक छोटा बीज जो महासमुंद शहर की समाजसेवी महिलाओ ने मिलकर लगाया था , उनकी मेहनत और एकजुटता के फलस्वरूप वह आज एक वृहद् घने व् फलदार वृक्ष का आकर ले चूका है  । लायसेंस की समस्त औपचारिकताओं को पूर्ण करते हुये दिनांक 15 फरवरी 1998 को भारतीय रिजर्व बैंक से विधिवत लायसेंस प्राप्त किया गया । महिला बैंक के प्रारंभिक स्थापना दिवस के समय केवल 1000 सदस्यों के सहयोग से मात्र 5 लाख रुपये की जमा पूंजी से बैंक का व्यवसाय प्रारंभ किया गया , शनै शनै विकास के सोपान पर चढ़ते हुये बैंकिंग व्यवसाय वर्तमान में लगभग 75 करोड़ तक पहुंच गया है । महज 4 कर्मचारियों से प्रारंभ की गई बैंकिंग सेवा में आज 12 कर्मचारियो की सुव्यवस्थित टीम के कारण बैंक ने उतरोत्तर उल्लेखनीय वृद्धि दर्ज की हैं । भविष्य में स्थापना व्यय को नियंत्रित करते हुये कर्मचारियों की संख्या वृद्धि एवं नवीन शाखा खोला जाना प्रस्तावित है । संचालक मंडल के सदस्यों एवं बैंक कर्मचारियों के सतत प्रयास निष्ठा एवं समर्पण से प्रगति के इस मुकाम तक पहुंचे महिला नागरिक बैंक में आज 6800 सदस्य है , वर्तमान में संचालक मंडल में सक्रिय 13 सदस्य हैं ।

 

विगत 25 वर्षों से किराये के भवन में संचालित इस बैंक के लिये स्वयं के भवन की आवश्यकता प्रतिपादित करते हुये शासन से न्यूनतम दर पर भूमि प्राप्त करने का प्रयास जारी है । भूमि प्राप्त होते ही भवन निर्माण की कार्यवाही प्रारंभ की जा सकेगी । इस महालक्ष्य की प्राप्ति हेतु संकल्प, महिला नागरिक सहकारी बैंक का प्रयास और लगन विविध सफलताओं के साथ ही इस उद्देश्य की प्राप्ति में नि:संदेह ही सफल होगा । रिजर्व बैंक के दिशा-निर्देश एवं आयुक्त सहकारी संस्थाएं के आदेश/अनुदेश पर चलकर हरेक विषय एवं प्रकरण का पालन /निराकरण समयावधि में करते हुये बैंक के समस्त खातेदारों को संतुष्ट करने में महिला नागरिक सहकारी बैंक पूर्णत: सफल रहा है ।

 

सदस्यों को उनके अंशराशि पर बढ़ते क्रम में लाभांश, ऋणों पर न्यूनतम ब्याज दर, जमा अमानतों पर अधिकतम ब्याज दर तथा ग्राहकों की संतुष्टि यह सब कुछ संचालक मंडल के सदस्यों एवं बैंक कर्मचारियों के समन्वय का प्रतिफल है ।  बैंक द्वारा वर्तमान दिनांक पर राष्ट्रीयकृत एवं अन्य निजी बैंकों की तरह अपने ग्राहकों को सभी प्रकार की डिजिटल सुविधाएं जैसे पूर्णत: CBS प्लेटफार्म , UPI , MOBILE BANKING APP , ATM CARD व ATM MACHINE , IMPS , AADHAR SEEDING व् अन्य सभी प्रकार की बैंकिंग सेवाएं प्रदान कर रही है | भविष्य में यह बैंक एक दिन नि:संदेह महासमुंद का अग्रिम बैंक सिद्ध होगा । ग्राहकों की निरंतर बढ़ती संख्या एवं डिजीटल सुविधायें इसका आधार है । संघर्ष से समृद्धि की ओर आपके आशीर्वाद की अपेक्षा में ..

 

महिला नागरिक सहकारी बैंक मर्यादित महासमुंद (छ.ग.)